STOP CORONAVIRUS

अफवाहों से रहें सावधान, हवा से नहीं फैल सकता कोरोना वायरस, जानें- WHO ने क्या कहा

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सोशल डिस्टैंसिंग करने को कहा जा रहा है, जिसके चलते लॉकडाउन भी किया गया है। जागरुकता भी फैलाई जा रही है, लेकिन साथ ही कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। एक ऐसी ही अफवाह ये है कि कोरोना वायरस हवा से फैलता है, जिसका विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खंडन किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (WHO) ने साफ किया है कि कोरोना वायरस सिर्फ एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। उसने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा से नहीं फैलता, क्योंकि यह सिर्फ थूक के कणों से ही फैलता है। ये कण कफ, छींक और बोलने से शरीर से बाहर निकलते हैं। थूक के कण इतने हल्के नहीं होते जो हवा के साथ यहां से वहां उड़ जाएं। वह बहुत जल्द ही जमीन पर गिर जाते हैं।

World Health Organization (WHO)@WHO

FACT: #COVID19 is NOT airborne.

The #coronavirus is mainly transmitted through droplets generated when an infected person coughs, sneezes or speaks.

To protect yourself:
-keep 1m distance from others
-disinfect surfaces frequently
-wash/rub your
-avoid touching your

Twitter पर छबि देखें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगर कोई संक्रमित व्यक्ति के एक मीटर के दायरे में खड़ा होता है तो कोरोना वायरस सांस के जरिए उसके शरीर में जा सकता है। अगर किसी सतह पर किसी संक्रमित व्यक्ति के थूक के कण गिरे हों और उस सतह को कोई शख्स छूकर अपनी आंख, नाक या मुंह को छू ले तो भी ये वायरस उसके हाथ के जरिए शरीर में जा सकता है। ऐसे में हाथ लगातार धोते रहना जरूरी है।

दुनिया में अब तक 6.50 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है। दुनिया भर में अब तक 6.50 लाख से भी अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 30 हजार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सिर्फ भारत में ही कोरोना के संक्रमण का आंकड़ा 1000 के करीब जा पहुंचा है और 20 लोगों की मौत भी हो चुकी है। दुनिया भर की सरकारें बचाव के तमाम उपाय कर रही हैं। भारत में भी लॉकडाउन कर दिया गया है।

Source: https://www.jagran.com/

0 0 vote
Article Rating

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 comment
  • divya says:

    Thank you for sharing. Its informative.

  • Copyright © 2020 Gopalganjnews. All Rights Reserved.
    Powered by SBeta TechnologyTM